Instagram क्या है? Instagram पर Account कैसे बनाये?| What is Instagram? How to create an account on Instagram?

Share:

Instagram क्या है?
Instagram पर Account कैसे बनाये?


नमस्कार दोस्तो, Instagram क्या है? Instagram पर Account कैसे बनाये? यह मैं आज आपको इस article में बताउगा। Instagram Social media का एक Popular Social Networking App है।

दोस्तो Instagram वैसे तो इंटरनेट पर बहुत ही समय से है पर आज के समय में इंडिया में इंस्टाग्राम के यूज़र्स बहुत ही ज्यादा इनक्रीस हो रहे है और हर कोई चाहे वो फिर लड़का हो या लड़की , एक्टर्स हो या फिर मॉडल हर कोई instagram को इस्तेमाल कर रहे है।आज के समय में Facebook, Twitter पर इतने लोग नही है जितने की Instagram पर है।

जिन लोगो को पता नही है कि instagram क्या है में आपके बताना चाहूंगा कि instagram सोसल नेटवर्किंग साइट है, जिसमे आप अपने Friends और Followers के साथ Photos और Videos शेयर कर सकते है। Instagram क्या है इस के बारे में ज्यादा जानकारी नीचे लिखी गई हैं:-

Instagram क्या है?




Instagram एक Social Media का एक पॉपुुुुुलर सोशल नेटवर्किंग अप्प है। यह Mobile, Desktop और Internet पर आधारित photos और Videos को शेेेेयर करने के लिए बनााया गया एक Applicaton है जो उपयोगकर्ताओ photo या Videos को सार्वजनिक रुुप से या निजी तोर पर संझा करनी की अनुमति देता है

इसकी स्थापना केबिन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर के दुवारा 2010 में कई गई थी, और अक्टूबर 2010 में ईओएस(IOS) ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विशेष रूप से निःशुल्क मोबाइल एप्प के रूप में लॉन्च किया गया था। एंड्राइड (Android) मोबाइल के लिए यह संस्करण(Version) दो साल बाद, अप्रैल 2012 में जारी किया गया था।

Instagram पर आज लोग अनगिनित फोटोज और वीडियोस को शेयर कर सकते है। जिसमे इसका फ़िल्टर को वी बदला या सकता है।साथ ही में फोटोज के साथ अपना लोकेशन यानी स्थिति वी को व आप लोग जोड़ सकते है। इसके इलावा जैसे ट्विटर और फेसबुक पर हैश टैग जोड़े जाते है इंस्टाग्राम पर वी आप हैशटैग जोड़ सकते है।इसमे आप लिख कर वी पोस्ट को पब्लिश कर सकते है।

Instagram पर Account कैसे बनाये?



Instagram पर Account कैसे बनाये? दोस्तो Instagram पर Account बनाना बेेहद आसान है। अगर आप इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना चाहते हैै तो नीचे लिखे हुए स्टेप्स को फॉलोव करे तो चलिए सुरु करतेे है:-

Step 1. Download Instagram

सबसे पहले आपको Instagram का अप्प डाउनलोड करना होगा। इंस्टाग्राम अप्प को अप्प नीचे दिए हुए Download Instagram पर क्लिक कर के डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है।


Step 2. Download पर क्लिक करने के बाद

Download Instagram पर क्लिक करने के बाद आपके साहमने नीचे दिखाई हुए पिक्चर जैसा दिखाई देगा उस पर अपने Install Button पर क्लिक करके अप्प को Install कर लेना है। उस के बाद अपने open बटन पर क्लिक करके instagram को ओपन कर लेना है।


Step 3. Open करने के बाद

Instagram Open करने के बाद आपको नीचे पिक्चर जैसा दिखाई देगा।

Step 4. Sign up करना

Instagram पर Sign up करते समय आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे एक फेसबुक से अपना एकाउंट बना सकते है और दूसरा आप अपनी ईमेल id या मोबाइल नंबर से अपना एकाउंट बना सकते। मैं आज आपको ईमेल id से एकाउंट बनाना बताउगा। नीचे पिक्चर के जैसे अपने पहले अपनो वह ईमेल Id डालना जिस से आप एकाउंट बनाना चाहते है। उस के बाद अपना नाम, यूजर नाम और पासवर्ड डाल कर Signup कर लेना है


Step 5. Next (आगे देखे)

१. अगली स्क्रीन पर आपको अपने एकाउंट को Facebook से Connect करने के लिए कहा जायेगा।अगर आप कनेक्ट करना चाहते है तो कर सकते है नही तो आप Skip बटन पर क्लिक कर दीजिए।

२. आपका instagram का अकॉउंट लगभग बन चुका है आप चाहे तो आप दूसरे यूज़र्स को फोल्लोर कर सकते है आप इसको बाद में वी कर सकते है अब आप Next बटन पर क्लिक कर दीजिए।

३. अब आप अपना प्रोफाइल पिक्चर लगा सकते है यदि आप बाद में लगाना चाहते है तो स्किप कर दीजिए।

५. फिर आपके साहमने आपके यूजर नाम और पासवर्ड को सेव करने का ऑप्शन आएगा तो आप सेव बटन पर क्लिक करके सेव कर लीजिए त जो आपको बार बार अपने एकाउंट का यूजर नाम और पासवर्ड न डालना पड़े 

अब आपका Instagram पर Account बन गया है। आप इंस्टाग्राम को चलाना स्टार्ट कर सकते है।

आपके लिए 

लीजिये दोस्तो अब आपको पता चल गया होगा कि Instagram क्या होता है और Instagram पर Account कैसे बनाये। 

यदि आपको इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने में कोई मुश्किल आ रही है तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते है।हम आपको उसके बारे में जरूर उपाय बतायेगे।

No comments