मुकेश अम्बनी का जीवन परिचय। Biography Of Mukesh Ambani in Hindi

Share:

मुकेश अम्बानी का जीवन परिचय। Biography Of Mukesh Ambani in Hindi


नमस्कार दोस्तो, मुकेश अम्बानी का जीवन परिचय। Biography of Mukesh Ambani इसके बारे मे मैं आज आपको इस Article में बताने जा रहा हु।

अगर आप भारत मे रहते है तो आप  मुकेश अम्बानी को जरूर जानतेे होंगे। मुकेश अम्बानी Reliance Industry  के मालिक है और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं अभी पिछले ही सालों में उन्होंने भारत में फ्री Jio 4G Sim लाकर उन्होंने टेलीकॉम क्षेत्र में इतिहास रच दिया है इस सिम के माध्यम से उन्होंने अपने यूजर्स को इंटरनेट, कॉलिंग और SMS की सुविधा दी।

 मुकेश अंबानी भारत के एक सफल बिजनेसमैन है और उनका नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों में आता है।वह  रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और कंपनी के बड़े शेयरो के होल्डर है।दोस्तो मुकेश अम्बानी के बारे में यह वी कहा जाता है उनकी हर एक मिनट की कमाई 2 लाख 35 हजार रुपये है। फोब्र्स लिस्ट के अनुसार अगस्त 2016 में लगभग 22.2 अरब डॉलर की सम्पति के साथ मुकेश अम्बानी दुनिया के 36 वे अमीर वयक्ति हौ। तो चलिए दोस्तो जानते है मुकेश अम्बानी के जीवन के बारे में।


मुकेश अम्बानी का जन्म
(Mukesh Ambani Birth)

मुकेश अम्बानी का जन्म 19 अप्रैल,1957 को अदेन (यमन) में हुआ था। मुकेश अम्बानी के पिता का नाम धीरु भाई अम्बानी और माता का नाम कोकिला बेन अम्बानी था। धीरू भी अम्बामी भारतीय व्यवसायी रिलायंस कंपनी के संस्थापक थे। मुकेश अम्बानी के छोटे भाई का नाम अनिल अंबानी है और मुकेश अम्बानी की बहनो के नाम दीप्ती सलग, नीना कोठारी है। मुकेश अंबानी का परिवार मोध बनियात (गुजरात) समुदाय से संबंधित है। मुकेश अंबानी का घर दुनिया का सबसे महंगा घर है। इस घर को बनवाने के लिए 2 अरब डॉलर की कीमत लगी है। मुकेश अम्बानी Reliance Company के मालिक है।

मुकेश अम्बानी की पढ़ाई
( Mukesh Ambani Education)

मुकेश अम्बानी की शुरुआती शिक्षा अबाय मोरिस्‍चा स्कूल मुम्बई में हुई। हाई स्कूल की पढ़ाई उन्होंने हिलग्रेज़, हाई स्कूल पेडर रोड मुम्बई से की। इसके बाद उन्होंने Institute Of Chemical Technology, Matunda से Chemical Engineering में B.E की डिग्री हासिल की। आगे की पढ़ाई के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और पढ़ाई के लिए USA चले गए। फिर उन्होने पढ़ाई विच में ही छोड़ दी और अपने भारत देश बापिस आ गये और अपने पिता के व्यवसाय से मदद करवाने लगे।

मुकेश अम्बानी का करियर(Career)
( Mukesh Ambani Career)

मुकेश अम्बानी के मार्गदर्शन से ही रिलायंस भारत के सबसे बड़े दूरसंचार कंपनियों में से एक है। Jio अपने पहले ही दिन से देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में मशहूर हो गई।वे IPL (indian Premium League) की मुम्बई इंडिसन क्रिकेट टीम के स्पॉन्सर(मालिक) है। दुनिया के सबसे महंगे मकानों में मुकेश अम्बानी का घर 'एन्टीलिया' सबसे महंगा है। जिसकी कीमत 2 अरब डॉलर है।

मुकेश अम्बानी भारत आकर अपने पिता की मदद करने लगे और 1980 में लाइसेंस मिलने के बाद पॉलिएस्टर मनुफुकटूरिंग करखाने को संभालने लगे।मुकर्ष अम्बानी की रिलायंस जियो इंफोकॉम ने अपनी लॉन्चिंग के साथ ही टेलीकॉम जगत में तहलका मचा दिया।

 सितंबर 2016 में 4G डेटा सेग्मेंट में अपनी सर्विस सुरु की ओर केवल 170 दिनों में 10 करोड़ ग्राहक हो गये।मुकेश अम्बानी ने जामनगर, गुजरात, में वर्ल्ड की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रेफएनरी की स्थापना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।मुकेश अम्बानी की  रिलायंस इंडस्ट्री भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। रिलायंस की अब तक 500 कंपनिया है। मुकेश अम्बानी का रिलायंस इंडस्ट्री कारोबार रिफाइनरी, पेट्रोकेमिकल, आयल और गैस जैसे क्षेत्रों में फैला हुआ है।मुकेश अम्बानी जितने अमीर आदमी है हिरदै से उतने ही कोमल है।

मुकेश अम्बानी की पत्नी और बच्चे
(Mukesh Ambani Wife And Child)

मुकेश अम्बानी ने 8 मार्च, 1985 को नीता अंबानी से शादी की थी। नीता अंबानी अपने आप मे एक खास वयक्तित्व की महिला है। नीता अंबानी को डायमंड से बनी जेव्वेलरी बहुत पसंद है। यहाँ तक कि उनके बैग पर व हीरे जड़े होते है। वह ब्रांडेड शूज पहनती है और जापान की 3 लाख की चाय पीती है। मुकेश अम्बानी के दो बेटे और एक बेटी है। मुकेश अम्बानी के बेटों के नाम आकाश और अन्तन अम्बानी और बेटी का नाम ईशा अम्बानी है। मुकेश अम्बानी के बड़े बेटे आकाश अम्बानी की शादी श्‍लोका मेहता से हुई जो कि एक बिज़नेस वुमेन है। मुकेश अम्बानी आज 62 साल के है।

मुकेश अम्बानी की सबसे महंगी चीजे
(Mukesh Ambani's Most Expensive Things)

मुकेश अम्बानी दुनिया के सबसे अमीर आदमी है। उनका घर दुनिया का सबसे महंगा घर है। इतना तो आप जानते ही होंगे आज मै आपको उनकी ओर महँगी चीजो के बारे में बताउगा जिनके बारे में आपको शायद ही पता होगा।तो चाहिए जानते है उन चीजों के बारे में:-

  • एंटीलिया (Antalya):- एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर है जिसकी कीमत एक अरब डॉलर से भी ज्यादा है 7 मंजिला इस घर में 168 कारो के लिए गैराज है। परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए हेल्थ क्लब, एक सिनेमा और 600 स्टाफ है। इतना ही नहीं इसमें तीन guest apartment, गार्डन, पार्किंग जैसी और भी चीजें शामिल है।
  • एयर बस एह - 319 कॉर्पोरेट जेट (Airbus A- 319 Corporate Jet):- मुकेश अम्बानी के पास एक एयरबस एह है जिसकी कीमत 650 करोड़ रुपये है। इस जेट में 25 लोगो की सिटिंग है। यह large entertainment  cabin, लग्जरी Sky war, फैंसी , डाइनिंग एरिया से लैस है। इस जेट में Customize लैदर सिटिंग और ऑटो कॉकपिट लगा हुआ है।
  • मई बाख 62 ( May Bach 62):-  मुकेश अंबानी भारत के पहले आदमी है जिन्हने May Bach 62 कार खरीदी है। यह कार मुकेश अंबानी ने अपनी वाइफ नीता अंबानी को बर्थडे पर गिफ्टट कर दी थी। इस कार को खासतौर पर अंबानी के लिए डिजाइन किया गया था।जो बम, बुलेट proof कार है। इस कार की कीमत 5 करोड़ रुपये है।
  • असतो मार्टिन रैपिड (Aston Martin Rapide):- मुकेश अम्बानी की कारो में से एक कार Aston Martin Rapide कार वी है कि दमदार फीचर से भरी हुई हैं। इस कार की कीमत 13 करोड़ रुपये है।
  • मर्सेडीज़ एस क्लास (Mercedes - S Class):- मुकेश अम्बानी की Mercedes -S Class कार वी May Bach 62 की तरह बुलेट प्रूफ कार है और इस कार की कीमत 1 करोड़ है।
  • रोल्स रॉयस फैंटम (Rolls Royce Phantom):- मुकेश अम्बानी महँगी कारो में से एक Rolls Royce Phantom कार के वी माालीक है। इस कार की कीमत 8 करोड़ रुपये है।
  • बी एम डव्लू 760 ली (BMW 760 Li):- मुकेश अम्बानी की कार कलेक्शन मैं एक और महंगी कार BMW 760 Li  शामिल है।यह कार वी बुलेट प्रूफ कार है जिसकी कीमत 5 करोड़ रुपये है। अंबानी को मिली जेट कैटिगरी सिक्योरिटी में इसी कार का प्रयोग किया है।
  • यॉट (Yacht):- मुकेश अम्बानी के पास एक Yacht वी है। जिसे आप पानी पर चलता फिरता महल कह सकते हैं। सोलर ग्लास रूफ वाली यह Yacht 58m लम्बी और 38m चौड़ी है। इस यॉट में पियानो वार, lounge डाइनिंग एरिया वाले personal Sweets और Reading Rooms सहित कई luxury सुविधाएं मौजूद है। मुुकेेेेश अम्बानी  की इस लग्जरी यॉट की क़ीमत 650 करोड़ रुपये है।
  • बोइंग बिज़नेस जेट 2 (Boeing Business Jet 2) :- इस जेट को मुकेश अम्बानी ने 2007 में खरीदा था यह एक हवा में उड़ता हुआ एक Luxury Hotel हैै। जिसमें 178  लोगों की सीटिंग है और 1004 फ़ीट Square केबिन  स्पेस है इस जेट की कीमत है करीब 686 करोड़ रुपये।
  • फाल्कन 900 एक्स एयर क्राफ्ट ( Falcon 900 Ex Air Craft):- मुकेश अम्बानी के पास लड़केेेे Falcon 900 Ex Air Craft भी है जिस में Midflyt office और गेम कंट्रोलर कैबिन,म्यूजिक, सिस्टम सेटेलाइट्स टेलेविज़न, वायरलेस कम्युनिकेट जैैसी सुविधाएं उपलब्ध है। एयरकिराफ्ट की कीमत 190 करोड़़ रुपए हैं।

मुकेश अम्बानी का शारीरक आँकड़े
(Mukesh Ambani Physical Stats)

मुकेश अंबानी की हइट 169 cm और उनका वजन 90kg है। मुकेश अंबानी की ऑखो का रंग गहरा भूरा तथा बालो का रंग काला है।उन्हें इडली,पैनकी,डोसा,भुनी हुई मूंगफली खाने में बहुत पसंद है। उनका Favourite कलर White है। उनके Favourite Business धीरु भाई अम्बानी और आनंद महिंद्रा है।

मुकेश अम्बानी के पुरस्कार
(Mukesh Ambani's Awards)

  1.  मुकेश अम्बानी को 2004 में एशिया सोसाइटी वाशिंगटन डी सी दुआरा उन्हें ' Ashia Society Leadership Award' दिया गया।
  2.  मुकेश अम्बानी को इंडिया टूडे ने मार्च 2004 में ' The Power List 2004' में लगतार 2 साल तक First Rank हासिल हुई।
  3.  मुकेश अम्बानी भारत के पहले ट्रिलिनीयर चुने गये।
4.  Voice and Data पत्रिका ने  सितंबर 2004 में मुकेश अम्बानी को ' Telecom Man Of The Year ' चुना गया।
5.  अक्टूबर 2004 में Total Telecom ने दूर संचार के क्षेत्र में सबसे परभावसाली वियक्ति के तौर पर मुकेश अम्बानी को ' Word Communication Award ' दिया गया।

6.  मुकेश अम्बानी को नवम्बर 2004 में Prince Water House Coopers की तरफ से कराये गये फईनेशियल टाइम्स लंदन में चार सी ई ओ में दुसरा स्थान हासिल किया।

7.  USIBC (United States India Business Council) ने वाशिंगटन में मुकेश अम्बानी को 2007 का ' ग्लोबल विजन' Leader ship Award दिया गया।

8.   वर्ल्ड के प्रतिष्ठित लीडरो में मुकेश अम्बानी को 42 वाँ स्थान मिला। 

9.  NDTV की तरफ से कराये गये चुनाव में 2007 का 'Businessman Of The Year ' चुना गया।

मुकेश अम्बानी की कुल सम्पति और आय
(Mukesh Ambani Net Worth & Income)

मुकेश अम्बनी की नेटवर्थ $40.1 billion ( 2,60,622) करोड़ रुपये है।मुकेश अम्बनी भारत के सबसे अमीर वियक्ति है।

आपकी ओर:- तो Friends ये था भारत के मुकेश अम्बानी का जीवन परिचय।ये पोस्ट आपको को kaisa लगा नीचे कॉमेंट करके जरूर बताये।

अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई सवाल है तो आप हमे कंमेंट करके हमे बता सकते है हम आपको उसका हल जरूर देगे।

No comments